Helping The others Realize The Advantages Of Lemon Peel Benefits

Wiki Article



आप अपने हृदय को स्‍वस्‍थ रखने और हृदय संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए नींबू के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। नींबू के छिलके का उपयोग इसलिए फायदेमंद होता है क्‍योंकि इन छिलकों में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा मौजूद रहती है। जो हमारे शरीर में स्‍वस्‍थ रक्‍तचाप को बनाए रखने में सहायक है। इसके अलावा नींबू के छिलके दिल की बीमारियों, दिल के दौरे और मधुमेह की रोकथाम में भी सहायक होते हैं। इस तरह से नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर आप अपनी हृदय संबंधी और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं।

–हेल्थ लाइन के अनुसार नींबू के छिलके कैलोरी में काफी कम होते हैं जिनमें फाइबर,विटामिन सी और डी लीमोनेन भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करता है और फैट को कम करने में मदद करता है.

नींबू के छिलके के पाउडर को चीनी में मिक्स कर आप इसे ट्विस्ट दें सकती हैं। इस मिश्रण को एक जार में स्टोर कर लें। फ्लेवर या फिर ब्यूटी रूटीन में लेमन शुगर पाउडर का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है।

हल्के हाथों से गोलाकार गति में एक्सफ़ोलिएंट को पूरे चेहरे पर फैलाएं। स्किन टाइप के अनुसार एक्सफ़ोलिएटर का उपयोग करें। पलकों और भौंहों के ऊपर अलग तरह के एक्सफ़ोलीएटर का प्रयोग किया जाता है। वहीं चेहरे पर अलग तरह के एक्सफ़ोलीएटर का प्रयोग किया जाता है।

Satisfy your sweet tooth with candied lemon peels that flavor equally tart and sweet concurrently. It's also possible to utilize them by themselves or best to be a Source topping on cakes and parfaits.

त्‍वचा पर नींबू के छिलके का उपयोग करने के दौरान बहुत से लोगों को त्‍वचा में खुजली, चक्कते या दाने आदि की समस्‍या हो सकती है।

Whilst lemon peel is fairly full of this nutrient, 100 g of peel is almost 17 tbsp., and the quantity anyone will be very likely to consume in a single sitting down would offer minor amounts of calcium.

जानिए उकडू अवस्था में बैठने से कई हैरान कर देने वाले फायदे

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए भारतीय घरेलू उपाय और तरीके…)

You may also perform it into your skincare program by mixing lemon juice and peels jointly. Use this combination to gently massage your encounter as an all-natural, acne-fighting cure.

-नींबू के छिलको में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो डायबिटीज और हृदय संबंधित रोगों में लाभकारी होता है और शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करता है.

नींबू के छिलके से निकले तेल में डी-लाइमोनीन नामक तत्व पाया जाता है जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

Lemons are noted for possessing a truckload of benefits with anything from boosting the immune technique and aiding weight-loss, to preserving a wholesome complexion, but what about their peels?

गठिया और थायरॉइड के मरीजों को सुबह नींबू पानी पीने से बचना चाहिए

Report this wiki page